Home सेक्स के बारे में वे झूठ जिसे आप सही मानते हैं

सेक्स के बारे में वे झूठ जिसे आप सही मानते हैं

Posted by khaskhabar.com
sex wrong thing

इतिहास हमें सिखाता है कि लोग उसी को सच मानते है जो असल मे खुद सुनना चाहते है, हमारा समाज अंतरंगता की भूख से मर रहा है, और हमारी संस्कृति मे इस भूख को लेकर कई ऎसे झूठ है जिन पर हम विश्वास करते है। यह सच है कि हम अंतरंग गहराई से यौन प्राणी है, पर इस झूठ पर विश्वास करना कि सभोग, रिश्तो की अंतरंगता को बढ़ाने का एक मार्ग है बिलकुल गलत है, हम सब इस झूठ को सच मानते है क्योंकि हम सभी इसे सबसे सरल उपाय मानते है।
निश्चित रूप से हमारी संभोग इच्छाएं ठीक उतनी ही पुरानी है जितनी की मानवता। फर्क सिर्फ इतना ही है कि आज संसार मे लोग अपनी इन इच्छाओ को अलग-अलग तरीको जैसे मशीनें (टीवी,कम्प्यूटर) और सेक्स संस्थाओ द्वारा दिए जाने वाले जैसी कामुक प्रलोभनो जैसे कि ""बस एक बार आजमाओ और आप संतुष्ट होंगे"", ""विविधता के लिए आओ दावा है कि आप बोर नही होगें"" की ओर आर्कषित होकर पूरा कर रहे है। सबसे ब़डी त्रासदी यह है कि लोग अपनी भूख को मिटाने के लिए ऎसे गलत रास्तो की तलाश कर रहे है। यौन-संबंध एक व्यक्तिगत अधिकार है और इसमे किसी एक के लिए प्रतिबद्धता अवश्य आदर्श है। इस लेख मे हम सेक्स से जुडी कुछ गलत अवधारणाओं पर आपका ध्यान आर्कषित कर रहे है।
1.पहली गलत अवधारणा है कि ""सेक्स आत्मीयता पैदा करता है""। नहीं सेक्स आत्मीयता की अभिव्यक्ति है न कि उसकी परिभाषा, असली आत्मीयता मौखिक और भावानात्मक समन्वय से ही आती है। सच्ची अंतरंगता ईमानदारी, प्यार और एक-दूसरे की आजादी की प्रतिबद्धता से ही बनाई जा सकती है। इस बात को समझें कि अंतंरगता कोई यौन मुठभे़ड नही है। आत्मीयता वो है जिसे महसूस करने के लिए किसी यौन-संबंध की आवश्यकता नही है। जिस प्रकार एक वेश्या अपना शरीर उजागर कर यौन संबंध तो बना सकती है परन्तु उसके साथ आत्मीयता का रिश्ता बनाना मुश्किल है।
2.दूसरी गलत अवधारणा है कि ""किसी रिश्ते मे बंधने से पहले यौन संबंध बनाना एक दूसरे को समझने और एक बेहतर साथी बनाने मे मददगार साबित होता है""। शादी से पहले किया गय संभोग और व्यापक भौतिक अन्वेषण आपके रिश्ते मे सेक्स का प्रतिबिमंब नही होता है। बेशक, जो शादी से पहले यौन अनुभवो में संलग है उनके लिए यह एक कामुक खुशी है परन्तु वह वैवाहिक जीवन के सबसे सुखद अनुभव के मार्ग को छो़ड रहे है। सेक्स भी एक कला है जिसे वैवाहिक जीवन के सुरक्षित वातावरण मे ही सीखना चाहिए। जब अनर्गल भौतिक अंतरंगता एक रिश्ते पर हावी होते है तो इसका असर रिश्तो के अन्य भागो पर भी प़डता है। विवाहित दंपती बिस्तर से ज्यादा समय बातचीत करने और भावानात्मक रिश्तो को बचाने मे व्यतीत करते है। यह अवधारणा कि शादी से पहले सेक्स आपको शादी के लिए तैयार करता है बिलकुल गलत है, मनौवैज्ञानिको के अनुसार यौन संबंधो के सुख की ऊंचाई आमतौर पर शादी के दस से बीस साल के बाद आती है।
3. एक और गलत अवधारणा है कि ""अस्थाई यौन संबंध, स्थाई यौन संबंधो को मजबूत करने कि पहली सीढ़ी है।"" सच यह है कि केवल जीवन भर सच्चाई और ईमानदारी से की गई प्रतिबद्धता ही किसी रिश्ते को मजबूत कर सकती है।
4. एक ओर झूठ जिसे हम सच मानते है कि "" अगर हम अपनी सेक्स इच्छाओ को खुले तौर पर नही दर्शा सकते तो शायद हम मे किसी बात की कमी है।"" बिलकुल नही बल्कि खुद पर संयम रखना एक समझदार और निडर व्यक्तित्व का परिचय है। इस तथ्य को जानिए कि समय से पूर्व यौन-संबंध बनाना आपके भावानात्मक, शारीरिक व सांस्कृतिक स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है। एक बाल रोग पुस्तिका के लिए भारतीय विश्वविधालय मे किए गए शोध के अनुसार जो किशोर यौन क्रियाओ मे संलग्न है उनमे शराब के सेवन और ड्रग्स लेने की मात्रा अधिक पाई गई है। और यौन क्रियाओं में संलग्न किशोरियो में ज्यादातर आत्म सम्मान की कमी, अकेलापन तथा डिपरेशन को पाया गया है। शादी से पहले किया गया सेक्स शायद आपकी शादी के भविष्य के भावान्तमक स्वाथ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह तुलना, अविश्वास और संदेह को आधार देता है यह ऎसे कई सवालो जैसे कि ""क्या मै अब भी उतना ही आकर्षक हूं जितना कि पहले साथी के साथ था?"", ""अगर वो हमारी शादी से पहले किसी ओर के साथ थी तो क्या अब सिर्फ मेरी बनकर रह सकती है?"", ""अगर कोई मुझसे बेहतर आ गया तो क्या मुझे छो़ड दिया जाएगा?"" को जन्म देता है। शादी के पहले बनाए गए यौन संबंध आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते है। यौन संकीर्णता भी हमारी सभ्यता के स्वास्थ के लिए हानिकारक है।
5. यह भी मानना कि "सेक्स स्वतंत्रता है" भी इसी श्रंखला मे एक ओर झूठ है जिसे सच माना गया है। शादी से पहले सेक्स शायद की स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति हो सकता है। युवा वर्ग जो इन संबंधो को बनाने और दूसरी को इसके लिए प्रेरित करने मे सम्मलित है जनता की नजर मे दोषी है। "सेक्स के लिए इंतजार क्यो करेक्" इस प्रश् का उत्तर सिर्फ इतना ही हो सकता है कि यह आपमे साहस और शाक्ति का संचार करेगा। आप कभी अपने अन्दर ग्लानि महसूस नही करेगे और निश्चित रूप से एक सुखी वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद ले पाएगे। साथ ही आप समाज के भावनात्मक स्वास्थ्य को भी बचा पाएगे। और निश्चित ही अपने खुद के भी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ की रक्षा कर सकेगे।