Home बढती उम्र और सेक्स लाइफ

बढती उम्र और सेक्स लाइफ

Posted by khaskhabar.com
sex in old age

कुछ लोगों के जीवन में शादी के कुछ सालों के बाद सेक्स लाइफ बोरिंग होने लगती है। कई बार तो कुछ दंपति सेक्स के प्रति उदासीन भी हो जाते हैं लेकिन रिसर्च कहते हैं कि दांपत्य जीवन को खुशहाल व तरोताजा बनाने में सेक्स का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। ज्यादातर लोगौं का मानना है कि जवानी की तुलना में बाद के दिनों में अपनी सेक्सुअल लाइफ बोरिंग होने लगती है। लेकिन यह सच नहीं है। सेक्स की इच्छा, क्षमता और विचार मरते दम तक रह सकते हैं। यह गलतफहमी है कि 60 के बाद सेक्स संभव नहीं है। व्यक्ति अपनी सोच से बूढा होता है। यदि वह अपने आप को जवान माने तो वह खुलकर अपनी जिंदगी जी सकता है। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। जिससे आप अपनी सेक्स लाइफ को फिर से रोचक बना सकते हैं। कुछ लोगों को यह लगता है कि बच्चो हो जाने के बाद सेक्स लाइफ रूचिकर नहीं रहती। लेकिन शोध बताते हैं कि बच्चों के जन्म के बाद क्लाइमेक्स की तीव्रता बढ जाती है, इसका कारण है- नर्व एडिंग का ज्यादा सेंसिटिव होना। इसलिए अपनी सेक्स लाइफ में कुछ टिप्स अपनाकर नवीनता लाएं और सुखद दांपत्य जीवन का आनंद लें।
1.व्यायाम करें- प्रतिदिन व्यायाम करना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यदि आपका स्वास्थ्य ही ठीक नहीं होगा तो आप सेक्स का भरपूनर आनंद नहीं ले पाएंगे। इसलिए बैलें डाइट व व्यायाम के जरिए सुडौल शरीर पाने की कोशिश करें। नियमित व्यायाम करने से पुरूषो का दिल बेहतर तरीके से काम करता है। व्यायाम से यौनांगों की धमनियों का रक्त प्रवाह ठीक रहता है और सेक्स करने की क्षमता में भी विकास होता है इसलिए हर रोज व्यायाम कर के आप शरीरिक तौर पर फिट रहकर अपने साथी को सेक्सुअली संतुष्ट कर सकते हैं।
2.मानसिकता को समझें- एक-दूसरे की मानसिकता को समझें व उसी तरह परस्पर व्यवहार करें, क्योंकि शारीरिक आनंद तभी प्राप्त होगा जब मन प्रसन्न होगा।
3. फोरप्ले- बढती उम्र के साथ सेक्स लाइफ को जीवंत रखें इसके लिए अगर जरूरी लगे तो फोरप्ले का समय भी बढाएं, क्योंकि इस उम्र में कपल्स को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।
4. नशे से दूर रहें- नशा सेक्स से जुडी उत्तेजना को कम करती है। सिगरेट व शराब का सीधा संबंध आपके ब्लड सकुृüलेशन और नर्वस सिस्टम पर पडता है, इसलिए इससे उत्तेजना, योनी की चिकनाहट कम होता,इसलिए अपनी मैरिड लाइफ में ताउम्र सेक्स का आनंद उठाना चाहते हैं तो इन सब से दूर रहें।
5. उम्र बाधक नहीं- अगर बच्चो बडे हो गए हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि अप बूढे हो गए हैं,इसलिए अगर मन कर रहा है तो अपने साथी से कहने में हिचकिचाएं नहीं, इससे उम्र का कोई मतलब नहीं है। यह तो आपकी अपनी इच्छा पर निर्भर करता हैं।
6.हाईजीनिक बनें-अपने शारीरिक अंगों की साफ-सफाई के प्रति लापरवाह ना हो जाए सोने से पहले ब्रश कर के सोएं साथ ही अपने यौनांगों की सफाई पर ध्यान दें। सेक्स क्रीडा मे ओरल हाइजीन का विशेष महत्व हैं। यदि सेक्स के दौरान आपके यौनांग साफ नहीं होंगे तो आप सेक्स क्रीडा का सम्पूर्ण आनंद नहीं ले पाएंगे।
7.जवां बनें-सेक्स करने से पहले ऎसे कार्य करें जिससे रोमांटिक माहौल पैदा हो सके या फिर रोमांस की अनुभूति हो सके। रूटिन चेकअप कराएं-कोई प्रॉब्लम होने पर इसे बढती उम्र के साथ कतई ना जोडों बल्कि किसी एक्सपर्ट से चेकअप करा लेना बेहतर है। रोमांटिक मूवी देखें- वैज्ञानिकों का मानना है कि डर और रोमांस जैसी अनुभुतियां मस्तिष्क के एक हिस्से में उत्पत्रं होती हैं, इसलिए कभी-कभी कोई डरावनी या रोमांचक मूवी साथ में देखकर स्वयं को सेक्स के लिए तैयार करें। बढती उम्र में अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इस उम्र में भी सेक्स का भरपूर मजा उठा सकते हैं।