Home सेक्स के फायदे अनेक

सेक्स के फायदे अनेक

Posted by khaskhabar.com
sex and benefits

सेक्स अब एक ऎसा टॉपिक हो गया है जिस पर लोग खुलकर बात करने लगे हैं। पहले लोग इस विषय पर बात करने से कतराते थे विशेष तौर पर महिलाएं। लेकिन अब महिलाएं भी इस विषय पर खुलकर बात करने लगी है। सेक्स को लेकर अभी भी कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई है। लेकिन असल में सेक्स हर लिहाज से फायदेमंद ही साबित होता है। सेक्स के ऊपर कई तरह के शोध और अध्ययन हो चुके हैं जो कि यह सिद्ध करते हैं कि सेक्स फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि सेक्स करने के कौन-कौन से फायदे हैं।
1. विश्वास और प्यार बढाता है सेक्स: सेक्स से ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स का लेवल बढता है। इस हॉर्मोन से आपसी संबंधों में मजबूती आती है और विश्वास बढता है। यह शोध पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया। शोध के अनुसार इस हॉर्मोन के इस नेचर की वजह से लव हॉर्मोन भी कहा जाता है। ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन से कपल्स में एक दूसरे के प्रति उदारता की भावना भी बढती है।

2. ब्ल्डप्रेशर नॉर्मल रखता है सेक्स: सेक्स मनुष्यमेंब्लड प्रेशर नॉर्मल को नॉर्मल रखता है और तनाव को दूर करता है। इसके लिए स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं ने 24 महिलाओं और 22 पुरूषों पर एक अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रेगुलर सेक्स करते रहे उनमें तनाव के प्रति उनका रिस्पॉन्स बेहतर रहा। अध्ययन में यह भी पाया गया कि सेक्स करते रहने से ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता मिलती है।
3.हार्ट अटैक: कहते हैं किज्यादा उम्र के लोगों को सेक्स नहीं करना चाहिए। सेक्स करने से अधिक उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है। लेकिन शोधकर्ताओं के अनुसार यह सिर्फ भ्रम ही है इसमें कोई सच्चाई नहीं है। इसके लिए 914 पुरूषों पर एक शोध किया गया। शोध में पता चला कि सेक्स के दौरान उन्हें आए हार्ट अटैक का उससे कोई लेना देना नहीं है।
4. डाइजापाम: पुरूषों के लिए सेक्स एक बढिया डाइजापाम जैसी दवा के दो-तीन शॉट लेने जैसा ही दमदार होता है। डाइजापाम ऎसी दवा है जिससे मांसपेशियों में तनाव कम होता है। सेक्स से औरतों को इमोशनली फायदा पहुंचता है और वे डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बच निकलती हैं।
5. चरम का अहसास: सेक्स के दौरान महिलाओं को चरम का अहसास पुरूषों के मुकाबले ज्यादा देर तक होता है। इसका कारण है कि उस समय सर्विक्स स्पर्म को ओवरी की ओर ले जाने की प्रक्रिया में जुटा होता है। इस दौरान वह चरम का अनुभव करती हैं।
6. स्मोकिंग छोडना है तो करें सेक्स: स्मोकिंग और डायबिटीज की ही तरह, यदि पुरूष के सेक्स ऑर्गन में नियमित रक्त का प्रवाह न हो तो कई उत्तक खत्म हो जाते हैं। शोध से पुष्टि हुई कि जो पुरूष हफ्ते में एक बार से कम सेक्स करते हैं, उनमें इरेक्टाइल डाइफंक्शन (नपुंसकता) आने के चांसेस दो गुना ज्यादा होते हैं। अगर आप धुम्रपान छोडना चाहते हैं तो भी सेक्स आपकी मदद कर सकता है। स्मोकिंग से पुरूष के सेक्स ऑर्गन के सिकुडने के चांसेस ज्यादा रहते हैं और वह इम्पोटेंट भी हो सकता है। यह बात अपने पार्टनर को जरूर बताएं हो सकता है कि वह सेक्स में इंट्रेस्ट लेने लगे और इसी के साथ उसकी स्मोकिंग छूट जाए।
7. स्वास्थ्य और उम्र: लोगों को लगता है कि पुरूष के सेक्स ऑर्गन से फर्टिलिटी काफी हद तक प्रभावित होती है लेकिन ऎसा नहीं है। जितना ज्यादा आप सेक्स करते हैं उतना ही ज्यादा यह आपके स्वास्थय और उम्र के लिए बेहतर होता है। अगर आप कंसीव करना चाहती हैं तो जितना ज्यादा फ्रेश स्पर्म आप ले सकें उतना ही बेहतर है। इसलिए पतियों का सेक्स खूब करना यानी सेक्शुअली ऎक्टिव रहना जरूरी है।
8. मसल्स मजबूत: सेक्स करने से मसल्स और हडि्डयां मजबूत होती हैं और दमखम बढता है। जो महिलाएं कम सेक्स करती रही होंगी, मीनोपॉज के बाद उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है और इसके चांसेस ज्यादा रहते हैं। रेग्युलर सेक्स से ऑस्ट्रोजन हॉरमोन का रिसाव ज्यादा होता है जो फायदेमंद है।
9. आंखे टेस्ट: सेक्स के जरिए आप अपनी आंखे भी टेस्ट कर सकते हैं। सेक्स करने से आंखों की मसल्स ठीक होती हैं और गर्दन का दर्द भी ठीक हो जाता हैं। सेक्स एक योगा की तरह है जिससे तनाव दूर होता है मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर सेक्स के बाद आपकी आंखे ब्लर विजन फेस करें तो डॉक्टर को दिखाएं. इसका मतलब हो सकता है कि आंखें कमजोर हो रही हैं।
10. एंटीबॉडी में बढोतरी: बेहतर सेक्स हेल्थ का सीधा असर शारीरिक स्वास्थ्य पर प़डता है। एक शोध के अनुसार हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोतरी होती है। 112 स्टूडंट्स पर किए गए रिसर्च से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।
11. आत्ससम्मान बढाता है सेक्स: एक शोध के मुताबिक सेक्स करने के आत्मसम्मान में बढोतरी होती है। सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार बेहतर सेक्स आत्मसम्मान से शुरू होता है और यह आत्मसम्मान को बढ़ाता भी है। उनके मुताबिक जिनके अंदर आत्मसम्मान पहले से ही होता है उन्हें सेक्स के बाद अलग किस्म की खुशी महसूस होती है। काफी लोग ऎसे हैं जो अच्छा महसूस करने के लिए सेक्स करते हैं।
12. मोटाप घटाए: सेक्स से मोटापा घटाने में भी मदद मिलती है। आधे घंटे के सेक्स से 85 कैलरीज़ बर्न होती हैं। आधे घंटे के 42 सेशन के बाद 3570 कैलरीज़ बर्न होंगी , इतनी कैलरीज़ के बर्न होने से एक पाउंड वजन कम हो जाएगा। अमेरिकन असोसिएशन ऑफ सेक्शुएलिटी एजुकेटर्स ऎंड थेरेपिस्ट्स के प्रेजिडंट पैटी ब्रिटन के मुताबिक सेक्स से शारीरिक सेहत और मानसिक सेहत दोनों को फायदा होता है।
13. दर्द में राहत: एक शोध में पता चला है कि सेक्स करने से दर्द में राहत मिलती है। शोध के अनुसार सेक्स करने से सिरदर्द और कमर दर्द में राहत मिलती है। सेक्स करने से एंड्रोफिन नामक हार्मोन में बढोतरी होती है। एक बार ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन घटना शुरू होता है तो एंड्रोफिन हॉर्मोन में बढोतरी होती है जिससे दर्द में कमी आती है। इसलिए अगर सेक्स के बाद आपको आपके सिरदर्द में कमी आए या ऑर्थराइटिस का दर्द छूमंतर हो जाए तो चौंकिएगा नहीं। यह सब सेक्स की वजह से है। महिलाओं में अक्सर कमर के आसपास के एरिया में दर्द की शिकायत देखी जाती है। इसकी वजह पेल्विक फ्लोर मसल्स का कमजोर होना है। इन मसल्स को मजबूत करने के लिए महिलाएं "कीगल" व्यायाम करती हैं जिससे यह एरिया मजबूत होता है। सेक्स से भी ठीक यही अनुभूति होती है जो कीगल एक्सरसाइज से होती है और महिलाओं को काफी आराम मिलता है।
14. प्रॉस्टेट कैंसर में राहत: एक यूरॉलजी इंटरनेशनल के ब्रिटिश जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स से पुरूषों में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग 30 साल से कम उम्र के हैं , सेक्स से उनमें भविष्य में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। जबकि 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में रेगुलर सेक्स से प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।
15: बेहतर नींद: एक रिसर्च के मुताबिक सेक्स से बेहतर नींद आती है। दरअसल सेक्स के बाद एक ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्माेन रिलीज होता है। इस ऑक्सिटॉसिन हार्मोन से सेक्स करने के तुरंत बाद बेहतर नींद आती है। अच्छी नींद से बाकी चीजें भी बेहतर हो जाती हैं। बेहतर नींद से वजन और ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में भी मदद मिलती है।