Home संतुष्टि भरे सेक्स के लिए जरूरी है सकारात्मक सोच

संतुष्टि भरे सेक्स के लिए जरूरी है सकारात्मक सोच

Posted by khaskhabar.com
positive thing for sex life

खुशनुमा और संतुष्टि भरे सेक्स के लिए सबसे महत्तवपूर्ण है सकारात्मक सोच। सेक्स के दौरान सकारात्मक सोच को बनाए रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि सकारात्मक सोच के बिना खुशनुमा सेक्स अधूरा है। सकारात्मक सोच रखकर आप सेक्सुअल लाइफ का भरपूर आनंद ले सकते हैं।
सेक्स लाइफ में बासीपन आने के कारण सेक्स लाइफ के प्रति अरूचि होने लगती है और इसका सबसे बडा कारण होता है नकारात्मक सोच। नकारात्मक सोच से जीवन बुझा-बुझा सा लगने लगता है।
साथ ही इससे सेक्सुअल लाइफ भी प्रभावित होती है। इसलिए सकारात्मक सोच रखना जरूरी है इससे दिमाग तनाव रहित रहता है और सेक्स का भी भरपूरन आनंद लिया जा सकता है। चिकित्सकों के अनुसार जब तक स्त्री और पुरूष के बीच शारीरिक, मानसिक और आत्मिक रूप से सामंजस्य नहीं होता तब तक उन्हें संभोग में आनंद की प्राçप्त नहीं हो सकती। जब मन सकारात्मक सोच से गुजर रहा होता है जब एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्त्रावित होते है। ये हार्मोस सेक्स की इच्छा को बढाते हैं। पुरूष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन होर्मोन सेक्स को सुखद बनाता है। इसलिए सेक्स के दौरान चरम सुख की प्राप्ति के लिए सकारात्मक सोच का होना बहुत जरूरी है।
क्या करें?
1. अंतरंग पलों को हमेशा हंसी-मजाक में लें। गंभीरता से अंतरंग पलों को खुशनुमा नहीं बनाया जा सकता।
2. सैक्स के दौरान पार्टनर के मूड का ध्यान रखें। अगर पार्टनर का मूड खराब या उखडा हुआ हो तो अपने प्यार और स्पर्श से उसके मूड को ठीक करने की कोशिश करें।
3. सेक्स के दौरान पार्टनर की पसंद और नापसंद का पूरा ध्यान रखें।
4. सेक्स को लेकर यदि आपके या आपके पार्टनर के मन में कोई शंका हो तो उसे तुरंत दूर करें।
5. सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद लेने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट रहना जरूरी है। इसलिए व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं।

6. सेक्स में ज्यादा गैप न रखें।
7. सेक्स के दौरान आपके पार्टनर के साथ फोरप्ले में समय बिताएं। इससे सेक्स लाइफ हैल्दी रहती है।
8. सेक्स के दौरान कम बोलें। सेक्स क्रिया के समय अपने पार्टनर के प्रति एकाग्र रहें।
9. सेक्स के दौरान अपने पार्टनर की तारीफ करें। क्योकी स्त्री तारीफ की इच्छुक होती हैं।
10. एक दूसरे को भावनात्मक और शारीरिक रूप से समझने की कोशिश करें।
जीवन में जिस तरह से सकारात्मक सोच हर कदम पर मायने रखती है। उसी तरह से हैल्दी सेक्सुअल लाइफ के लिए सकारात्मक सोच होना बहुत जरूरी है।