Home टूटे दिल की दवा

टूटे दिल की दवा

Posted by khaskhabar.com
medicine for heart break

जाहिर हैं, अपने नाजुक दिल को सभी जानते है, ""दिल का टूटना एक दर्द है।"" इस दर्द को किसी ने तभी समझा है, जब उसने इसे खुद के लिए अनुभव किया है।एक टूटे हुए दिल के इलाज में समय लगता है, लेकिन यह असंभव नहीं है, इस बात को आप एक समय पर ही महसूस कर सकते है। इस दर्द से बाहर निकलना कभी भी एक आसान प्रक्रिया नहीं है, लेकिन सही दवा के साथ आप अपनी खुशियों के रास्ते पर आ सकते है।आपको पहली बात यह ध्यान में रखनी चाहिए कि आप इस दर्द के लिए दु:ख ना बनाए, शोक ना करें। अगर आप ऎसा कर रहे है, तो यह एक बेवकूफी है। हांलाकि हम यह मानते है कि, इस दर्द से उबरना बहुत दु:खद और दर्दनाक होता है, और एक ब्रेकअप के बाद रोना सामान्य है, क्योंकि आप अपना महत्वपूर्ण समय और अपना प्यार , पूरे तरीके से अपने पूर्व साथी में निवेश करते है। हम यह भी मानते है कि ऎसा भी समय आता होगा, जब आप बस अकेले ही रहना चाहते होगें, ऎसा ना करके आपको चाहिए कि आप अपने मित्रों व अपने परिवार से इसके बारे मे बातं करें। इससे ना केवल आप स्वस्थ होंगें। बल्कि जो विचार और तथ्य आपके दिल को चोट पहुंचा रहे है, उनमें भी सुधार होगा।
आपके मित्रों व परिवार की पेशेवर सलाह, आपके मन को खोलने के लिए नए दृष्टिकोण और ""क्या हुआ है"" को समझ सकने के लिए एक अच्छी मदद के रूप में साबित हो सकती है, तथा यह सलाह आपको मदद करेगी-अपनी ताकत इकट्टा करने, अपने आपको उबारने और खुशियों को पाने में। तथ्य यह भी है कि अगर आप और आपका पूर्व साथी यह स्वीकार कर लें कि आप दोनो का एक साथ रहना आवश्यक नहीं है, तो आप आपने टूटे दिल की मरम्मत शुरू करने जा रहे है। यदि आप अपनी ही वजह से कोई भी र्काय करने में असमर्थ होते है, और लगातार अपने पूर्व साथ के बारे में सोचते रहते है, उसे फोन करते है या उसे वापिस आने का एक मौका देना चाहते है, तो यह पूरी संभावना है कि आप प्यार की लत से पीडित है। ऎसा करना आपके गंभीर सम्बंधो को एक भावनात्मक चुनौती देता है, और यह आपके लिए गलत है कि आप उन चीजों के बारे में सोचते रहते है। इसके लिए आपको अपने मन को कब्जे में रखना चाहिए, और मन को शांत करने के लिए आप अपने मित्रो व परिवार के साथ बाहर जाइयें।
आप अपने समय को कम से कम अकेला बिताए, ऎसा करने पर आप कुछ ही हफ्तो में यह महसूस करेंगे कि आप अपने ब्रेकअप से सम्बंधित भावनाओं को धीरें धीरें धैर्यपूर्वक सामान्य स्वरूप में वापिस ला रहे है। आप एक असफल इंसान है, और अपने रिश्ते अंत के लिए दोषी है इन विचारों से लडिए। क्योंकि जब एक रिश्ता समाप्त होता है , तो इसका मतलब यह होता है कि आप एक दूसरे के लिए नही बने थे। आप अपने पिछले सम्बंध को देखिए और उसके अनुभव से सीखिए कि आप आगे के रिश्तों में कितना सुधार ला सकते है, और आप यह भी महसूस कीजिए कि क्या सच में आपको आवश्यकता है, आपको चाहत है- ""एक रोमांटिक रिश्तो के सम्बंध की ""।