Home चंद्रराशि अनुसार प्रेम संबंध [मिथुन राशि]

चंद्रराशि अनुसार प्रेम संबंध [मिथुन राशि]

Posted by khaskhabar.com
Love compatibility for gemini

मिथुन + मेष : मिथुन राशि के व्यक्ति हँसमुख एवं मजाकिया स्वभाव के व्यक्ति होते हैं, जबकि आपका साथी मेष राशि का व्यक्ति हैं, जो कि केवल अनुशासन में रहना एवं रखना पसंद करते हैं। आप हँसते-हँसते, खेल-खेल में सभी कार्यो को पूरा करते हैं, जबकि आपकी साथी को नियमों एवं समय से कार्य करना अच्छा लगता है। इसलिये आप दोनों के बीच में ज्यादातर मामलों में विचारों का तालमेल नहीं होता है और कलह की स्थिति बनती है। आपको अपने प्रेम संबंधों को और भी मधुर बनाने के लिए माहौल को खुशनुमा बनाये रखते हुए थो़डे बहुत नियमों का पालन करते हुये उनकी खुशी के लिये उनके अनुसार कार्य करना चाहिए।
मिथुन + वृषभ : ये एक भाग्य की बात होगी कि आप दोनों का रिश्ता बहुत लंबा चले क्योंकि आप दोनों में से एक दूसरे को सदा एक-दूसरे को झेलता है या उससे पीç़डत रहता है। बहुत ज्यादा संभावना है कि इस रिश्ते में वृषभ राशि के आपके साथी को अपनी जगह की आवश्यकता रहती है। आप दोनों के बीच कुछ सामान्य तालमेल रहता है। आपकी राशि से प्रतीत होता है कि आप दोनों की इच्छाएँ एक दूसरे से विपरीत होती हैं, जो कि सदैव टकराती रहती हैं। आप सामाजिक, आकर्षक, चालाक एवं सम्पर्क बनाने में विश्वास करते हैं, जबकि वृषभ राशि का आपका साथी जिनकी इच्छाएँ आराम की, स्थिरता एवं सुरक्षा की है।
मिथुन + मिथुन : आप दोनों ही क्योंकि मिथुन राशि के व्यक्ति हैं इसलिये दोनों के बीच तालमेल बहुत ही अच्छा रहता है। आप में आकर्षण सदैव बना रहता है क्योंकि आप दोनों ही एक दूसरे के बिना रहने की कल्पना करने से भी घबरा जाते हैं। हर माहौल, परिस्थिति में समायोजन कर लेने की क्षमता आप दोनों में ही है शायद इसलिये भी आपका प्रेम उच्चा कोटि का होता है। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को बहुत अच्छे तरीके से समझते हैं। आप दोनों की ही कार्यप्रणाली एक सी है, किसी भी बात को एवं एक दूसरे को बहुत ही जल्द एवं आसानी से समझते हैं इसलिये जीवन भर साथ-साथ एवं खुशनुमा जीवन बिताते हैं।
मिथुन + कर्क : आप हँसमुख मजाकिया स्वभाव के व्यक्ति हैं। आपके द्वारा किये गये मजाक वैसे भी जल्दी से किसी की समझ में नहीं आते हैं और लोग आपसे नाराज हो जाते हैं फिर आपका साथी तो एक संवेदनशील एवं भावना प्रधान व्यक्ति है वो आपका मजाक आपकी बातचीत को नहीं समझ पाते हैं और किसी बात का बुरा लगने पर अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं लेकिन कहते नहीं है। इसलिये आपको सदैव इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कोई भी ऎसी बात ना कहें अथवा कोई काम भी ऎसा ना करें जो उन्हें ठेस पहुंचाए अथवा उनके लिये तकलीफ सिद्ध हो और आप दोनों के बीच संबंधों में मतभेद बढ़े तथा प्रेम कम हो।
मिथुन + सिंह : आप अपने प्यार का इजहार बहुत ही जल्दी एवं आसानी से कर देते हैं जबकि आपका साथी आप से बहुत प्यार करता है लेकिन कहने में उनको लंबा समय लग जाता है। अपनी भावनाओं को आप से कहने में या आप तक पहुंचाने में इन्हें दिक्कत होती है इसलिये नहीं कि ये संकोची स्वभाव के हैं बल्कि इसलिए कि इनका जो गुण है किसी के आगे नहीं झुकना है चाहे वो इन्सान इन्हें कितना भी प्यारा क्यों ना हो, लेकिन ये उसे बतायेंगे नहीं बल्कि ये उम्मीद करेंगे कि वो ही इन्हें कहे कि वो इन्हें प्यार करता है। लेकिन अगर इन्होंने एक बार ये स्वीकार कर लिया कि ये भी आपसे प्यार करते हैं तो फिर ये आपको स्वयं से दूर नहीं होने देंगे और आपको खोने का डर कहीं ना कहीं इनके मन में छिपा रहता है। इसलिये आपको चाहिए कि आप इन्हें ये अहसास दिलाये कि आप इनसे बहुत प्यार करते हैं और इन्हें कभी भी अकेला नहीं छो़डेंगे।
मिथुन + कन्या : आप दोनों में ही तालमेल एवं आपसी समझ तो बहुत अच्छी रहती है लेकिन आप हर बात को ब़डे ही हल्के में लेते हैं जबकि आपका साथी गंभीरता लिये हुए होता है। वह किसी भी कार्य को बिना सोचे-विचारे नहीं करता है। आप दोनों का ही रिश्ता सुरक्षित है। आप दोनों के रिश्ते में बहुत चुनौतियाँ आती हैं। किसी भी तरह की समस्या आने पर आपको समझौते करने ही प़डते हैं। आपका स्वभाव सबसे घुलने-मिलने वाला होता है, सभी के साथ सम्पर्क बना कर रखना आपको पसंद होता है जबकि आपके साथी बहुत व्यवहारिक, आधुनिक एवं सामान्य व्यवहार वाले होते हैं। आपके साथी अपने रिश्ते को शांति से स्वीकार करते हैं जबकि आप सबके साथ बात करते हैं, अपने रिश्ते को लेकर।
मिथुन + तुला : आप दोनों के ही रिश्ते में बहुत ही अच्छा तालमेल एवं एक-दूसरे के प्रति सम्मान है। आप दोनों की इच्छाएँ एवं उद्देश्य भी समान ही हैं। आप दोनों की आदतों एवं व्यवहार में काफी समानताएँ हैं, जो किसी भी रिश्ते को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। आप दोनों में अच्छा तालमेल एवं अपनी राय को एक-दूसरे के साथ बाँटना एवं एक दूसरे का सम्मान करना ही एक महЮवपूर्ण गुण है। आपकी चन्द्र राशि से यही प्रतीत होता है कि आप दोनों का मिलान बहुत ही अच्छा है। आपको सबके साथ बातचीत करना, सम्पर्क रखना पसंद है, जबकि आपके साथी को माधुर्य, स्वस्थ एवं प्रसन्न रहना पसंद है। आप दोनों के मिलान को देखकर यही लगता है कि आप दोनों को बनाया ही एक दूसरे के लिये गया है।
मिथुन + वृश्चिक : आप दोनों के रिश्ते में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आपको हमेशा ऎसा महसूस होता है कि आप जो कुछ भी करते हैं, अपने साथी को खुश करने के लिये ही करते हैं। अपने रिश्ते में आपको संतुलन बनाने के लिये अतिरिक्त ध्यान देना प़डता है और इसकी देखभाल करनी प़डती है। आप दोनों की आपसी समझ बिल्कुल भी तालमेल नहीं खाती है। आप दोनों की राशियों से ये पता लगता है कि आप दोनों का मिलान ठीक नहीं है। आप बहुत ही स्वतंत्र, सबके साथ घुलना-मिलना एवं बिना आराम के साथ काम करना पसंद करते हैं जबकि वृश्चिक राशि के आपके साथी बहुत शांत, रहस्यमयी एवं मनमौजी स्वभाव के हैं। मिथुन + धनु : आप दोनों का रिश्ता शानदार हो सकता है लेकिन कई बार आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, जब समय खराब हो। ज्यादातर समय जब आप एक-दूसरे के साथ होते हैं, वो समय आप दोनों के लिये ही अच्छा होता है। अगर वो कुछ गलत करते हैं तो इसे स्वीकार करने में आपको तकलीफ हो सकती है। अपनी समझ एवं राय को आप एक दूसरे के साथ बाँट सकते हैं। आपकी राशि से पता चलता है कि आप दोनों का मिलान कुछ अच्छा होता है। मिथुन राशि व्यवहार से एक सामाजिक, आकर्षक, चालक एवं जन सम्पर्क वाली राशि है जबकि धनु राशि एक खुश रहने वाली, सकारात्मक एवं बिना रूके नये कार्य की शुरूआत करने के लिये हर समय तैयार रहने वाली राशि है। धनु राशि के व्यक्तियों के साथ नजदीकी रिश्ते में आप को कठिनाई है।
मिथुन + मकर : आप दोनों के रिश्ते में आपको ऎसा महसूस होता है कि आप अपने साथी को खुश करने के लिये कार्य करते हैं। ये हो सकता है कि इस रिश्ते में संतुलन बनाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने प़डें। आप दोनों की चन्द्र राशि से ये पता चलता है कि आप दोनों के बीच सामंजस्य अच्छा नहीं है या आप दोनों का मिलान बहुत अच्छा नहीं है इसलिये आपको विशेषकर अपनी भावनाओं के नजरिये से अपनी समझ को एक दूसरे के साथ बाँटना नहीं चाहिए। आप बहुत ही सामाजिक, आकर्षक, खुश रहने वाले एवं लोगों के साथ संपर्क रखने वाले हैं जबकि मकर राशि का आपका साथी क्षमतावान, कठिन परिश्रमी और कभी-कभी बहुत अधिक सावधानी बरतते हैं। आपको अपने साथी की गंभीरता को स्वीकारने में कोई परेशानी नहीं होती है जबç आपके साथी को आपका आकर्षण एवं आपके बचपने को बर्दादाश्त करने में परेशानी होती है।
मिथुन + कुंभ : आप दोनों का रिश्ता बहुत ही अच्छा होता है, जिसमें एक-दूसरे के बीच अच्छी समझ एवं एक दूसरे के प्रति सम्मान होता है। आप दोनों की इच्छाओं और उद्देश्यों में बहुत अधिक समानता होती है। आप दोनों एक दूसरे से जरूरी बातचीत एवं राय जरूर लेते हैं और एक दूसरे का पूरा-पूरा सम्मान करते हैं। आप दोनों का मिलान बहुत ही अच्छा है। आप बहुत सामाजिक, आकर्षक, चालाक एवं इनके साथ संबंध बनाने वाले हैं जबकि कुंभ राशि का आपका साथी अपने कार्य के प्रति बहुत ही सच्चाा एवं ईमानदार है। आप दोनों का रिश्ता बहुत लंबा चलता है एवं सफल रहता है।
मिथुन + मीन : आप दोनों के रिश्ते में आपको बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना प़डता है। आप दोनों के बीच में जब खराब भावनाएँ आ जाती है तो आपको बहुत सारे समझौते करने प़डते हैं। आपको अपनी भावुकता को बाँटना चाहिए। आपकी राशि स्वामी के अनुसार आप दोनों का मिलान बहुत अच्छा रहता है। आप सामाजिक, आकर्षक चालाक एवं बहुत रोमांटिक हैं जबकि मीन राशि का आपका साथी स”ान, स्वप्न लोक में रहने वाला, रोमांटिक और कभी-कभी ईष्यालु भी होते हैं। इस सम्मिश्रण से ये पता चलता है कि ये एक असंभव रिश्ता है इसलिये आपको बहुत ही सावधान रहना चाहिए। अपने इस रिश्ते में अपने साथी के प्रति अपनी भावनाओं पर भी नियंत्रण रखना चाहिए।
आभार: एस्ट्रोब्लेसिंग डॉट कॉम