Home रिश्तों में लायें मिठास

रिश्तों में लायें मिठास

Posted by khaskhabar.com
life happy love

शादी के कई साल बाद भी एकदूसरे की बातें, स्पर्श, और शरारतें उत्साहित करती हैं। कल की खुबसूरत यादें और आज के रोमांटिक पल भी रिश्तों को बासी नहीं होने देते। लेकि न ज्यादातर मामलों में शादी के कुछ वर्ष बाद रिश्तों में मिठास घीरे-घीरे कम होने लगती है। उनके दांपत्य जीवन शुरूआती दिनों जैसी बात नहीं रहती। पत्नी बच्चों और घर के कामों व्यस्त हो जाती है और पतिदेव कामकाज में व्यस्त हो जाते है। ऎसे में पति-पत्नी एक दूसरे के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते।
ऎसी स्थिति में आप को प्यार का एक ऎसा मजबूत माइक्रोवेव चाहिए, जो आपके रिश्ते को पका सके, मजबूत कर सके। कुछ ऎसा अलग हट कर करें जिस में नयापन हो। गिफ्ट तो सभी देते हैं लेकिन शौपिंग कांप्लेक्स में जब आप की बीवी साडी के रंग को लेकर दुविघा में हो तो चुपके से रोमांटिक अंदाज में उन के कान में अपनी पसंद कह डालें। तब देखें कैसे उन के चेहरे पर लालिमा दौड आती है और उपहार का मजा दौगुना हो जाएगा।
रोमांटिक व्यवहार जरूरी: कुछ शब्दों को बारबार कहना और सुनना मिसरी का काम करता है जैसे "आई लव यू", "आई एम आलवेज विद यू" आदि इससे आपके पार्टनर को एहसास होता है कि आप कितने लविंग और केयरिंग है। अपने पार्टनर से पूछें कि उनका दिन कैसा कटा और उनकी बातों को घ्यान से सुनें। वे पति-पत्नी ज्यादा खुश रहते हैं जिन का कम से कम एक शौक आपस में मिलता हो। ऎसी रूचियां आपस में बाघें रखती हैं तथा रिश्तों में प्रगाढता लाती है। दोनों साथ बैठकर हर दिन को नया बनाने के बारे में सोचें। रोमांटिक व्यवहार से आपके जीवन में प्रगाढता व मिठास बनी रहेगी।
बातचीत करने का तरीका बदलें: रोजरोज की जाने वाली एक सी बातों से अगर बोरियत महसूस होने लगे, तो कुछ अलग बात करें। जैसे अपने पार्टनर से पूछे कि यदि हमारी शादी न हुई होती, तब तुम क्या करते/करती? क्या तुम मेरे बिना रह पाते/रह पाती? ऎसे सवाल करने पर आपके/आपकी पार्टनर सोच में पड जाएंगे पर बातों के जवाब अच्छे मिलेंगे, जो आपकी बातचीत को एक नयापन देंगे। अपने साथी के करीब जाने की कोशिश करें। इसमें आप को समय लगेगा। प्यार का वह रिश्ता जो अपना विश्वास खो चुका है, जिस में दरारें आ गई है, इन दरारों को भरने और प्यार को दुबारा पैदा करने में सब्र की जरूरत है। घीरे-घीरे एकएक कदम बढाइए और अपने रिश्ते में फर्क देखिए।
बीते यादगार लम्हों को पुन: ताजा कीजिए: एकदूसरे को अपने कुछ अच्छे पलों की याद दिलाइए। जैसे यदि आप दोनों कामकाजी है, तो ऑफिस में फुरसत पाते ही मौका ढूढ कर एकदूसरे को फोन कीजिए और उन पलों को याद कीजिए जब आप अपनी पॉकेटमनी बचाबचा कर पब्लिक बूथ से एकदूसरे को फोन किया करते थे। उन जगहों पर साथ घूमने जायें, जहां आप शादी से पहले मिला करने थे। कभी अपने पार्टनर के बैग में लव लेटर या कार्ड रख दें। फिर देखिए आपके रिश्ते में कैसे मिठास वापस आती है।
कभी-कभी अपने पार्टनर की पसंद के कपडे पहने। अपने पार्टनर की पसंद नापसंद का घ्यान रखें। साल में करीब 8 हजार 760 घंटे होते हैं और ऊपर बताई गई मूवमेंट करने में आपको मात्र 5 प्रतिशत समय लगेगा। नौकरी बचाने के लिए आप कई घंटे अतिरिक्त काम करते हैं, तो जीवन के इतने महत्तवपूर्ण पक्ष दांपत्य को गति देने के लिए इतना समय तो निकाल ही सकते है।