Home धनी, सम्मानित और समाज में प्रतिष्ठित होते हैं धनु लग्न वाले

धनी, सम्मानित और समाज में प्रतिष्ठित होते हैं धनु लग्न वाले

Posted by khaskhabar.com
know your lagan

इनके व्यक्तित्व में गुरू का प्रभाव देखने को मिलता है, जिस कारण ये लोग आस्तिक और दर्शन शास्त्र में रूचि रखते हैं। इनकी छाती पुष्ठ और ऊंची है और ब़डा शरीर होने के साथ-साथ कद सामान्य होता है। इनकी कफ विकृत्ति होने के कारण इन पर मौसम के परिवर्तन का बहुत जल्दी प्रभाव प़डता है, जिसके लिए इन्हें सादा पानी और आयुर्वेदिक दवाइयों का अधिक प्रयोग करना चाहिए। ऎसे व्यक्तियों की आध्यात्म और ज्योतिष के प्रति रूचि अधिक होती है। ऎसे व्यक्ति बुद्धिमान होते हैं। ऎसे व्यक्ति सबसे श्रेष्ठ होते हैं और बहुत ज्ञाता होते हैं, लेकिन अगर गुरू बहुत बलवान हो जाये तो ऎसे व्यक्तियों में अपने ज्ञान को लेकर थो़डा अहंकार भी आ जाता है और वह अपने ज्ञान का बखान करने लगते हैं।
ऎसे व्यक्ति अपनी बातों में गंभीरता लिये होते हैं। धनी, सम्मानित और समाज में प्रतिष्ठित होते हैं। ये लोग अच्छे सलाहकार साबित होते हैं, परन्तु बिना मांगे किसी को सलाह देने से बचें अन्यथा आलोचना के पात्र बन सकते हैं। इन लोगों की वित्त प्रबंधन/सलाह अच्छी होती है। ये लोग पैसों का हिसाब-किताब भलीभांति रख पाते हैं। ऎसे व्यक्तियों में लगातार अपने लक्ष्य की ओर केन्द्रित रहते हैं और जब तक उसको प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक शान्ति से नहीं बैठते हैं। ऎसे व्यक्ति हमेशा प्रसन्नचित्त अवस्था में रहते हैं। ऎसे व्यक्तियों की ज्यादातर रूचि अपने पारम्परिक व्यवसायों को आगे बढ़ाने में ही रहती है। इस गुण के कारण कभी-कभी थो़डे पुराने विचार व्यक्तित्व में मुख्य रूप से केन्द्रित होने लगते हैं। इनमें दूरदर्शिता का गुण भी देखा जाता है जिस कारण इनके कार्यो में हानि की मात्रा में भी कमी आती है। ये लोग ईश्वरप्रिय होने के कारण गलत कार्यो से दूरी बनाये रखते हैं और कभी-कभी चिन्तित भी हो जाते हैं।
ये लोग आदर्शवादी होने के कारण उत्साही रहते हैं। इन लोगों में छल-कपट की भावना नहीं होती और कभी इनके साथ ऎसा होने पर ये लोग काफी समय तक उस बारे में सोचते रहते हैं, तो इन्हें अपनी इस आदत का बदलने का प्रयास करना चाहिए। इन लोगों को मीठा अधिक पसंद होता है जिस कारण ये थो़डे मोटे होते हैं और इन्हें मीठे का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि इनमें डायबिटिज होने की भी संभावना बनी रहती है। कभी-कभी अन्य लोग इन्हें दूसरों के खिलाफ भ़डकाने का प्रयास करते हैं, परन्तु ये लोग अपनी सूझ-बूझ और समझदारी का परिचय देते हुए उन बातों पर गौर नहीं करते। ये लोग ईमानदार होते हैं। ये लोग खजांची होते हैं। धन संयम/प्रबंधन (वर्तमान में वित्तीय प्रबंधक या सलाहकार) की कला से ओतप्रोत रहते हैं। मेष लग्न वृषभ लग्न मिथुन लग्न कर्क लग्न सिंह लग्न कन्या लग्न तुला लग्न वृश्चिक लग्न धनु लग्न मकर लग्न कुंभ लग्न मीन लग्न