Home अत्यंत बुद्धिमान, रचनात्मक और साफ दिल के होते हैं कन्या लग्न वाले

अत्यंत बुद्धिमान, रचनात्मक और साफ दिल के होते हैं कन्या लग्न वाले

Posted by khaskhabar.com
Know your lagan

कन्या लग्न में उत्पन्न जातक मध्यम कद के होते हैं। लग्न पर बुध का प्रभाव होने से आप अत्यंत बुद्धिमान होते हैं। आपका व्यक्तित्व ऎसा होता है कि कोई भी सहजता से आपकी ओर आकर्षित हो जाता है। आपका मस्तिष्क अत्यंत रचनात्मक होता है। नित नये विचारों को जन्म देना एवं उस पर कार्य करना आपका स्वभाव है। पृथ्वी तЮव होने से जिस प्रकार पृथ्वी सभी को धारण करती है उसी प्रकार आपके अन्दर भी सहनशीलता कूट-कूट कर भरी होती है। आप जब तक सहा जाये, सहते हैं और यही हर बात को सहन करने की आपकी आदत गंभीर रोगों को जन्म देती है। वायु प्रकृति होने से आप स्वयं को हर परिस्थिति में ढाल लेते हैं। कितनी भी कठिन समस्या हो आप अपना मानसिक संतुलन बनाये रखते हैं तथा समस्याओं से घबराते नहीं है। आप सबको साथ लेकर चलने का प्रयास करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को खुश रखने का प्रयास करते हैं जो किसी के लिए भी संभव नहीं है।
आप बिल्कुल साफ दिल के व्यक्ति है। आप छल-कपट नहीं जानते हैं, लेकिन किसी कार्य को करने के लिए जिस रणनीति की आवश्यकता है उसका इस्तेमाल आप अवश्य करते हैं। आप स्वयं से जु़डे प्रत्येक व्यक्ति से स्त्रेह करते हैं। प्रत्येक कार्य की लाभ-हानि सोचकर ही आप उस पर कार्य करते हैं। आपका आचरण शुद्ध एवं साफ होता है। किसी के भी प्रति अपने मन में कोई गलत बात नहीं रखते हैं। सभी को माफ करने का स्वभाव, विपरीत परिस्थितियों में धैर्य रखना एवं समस्याओं का समाधान निकालना की क्षमता आपको विशिष्ठ व्यक्तित्व बनाता है।
आप अपनी समस्या सब को नहीं बताते हैं तथा कितनी भी ब़डी समस्या हो आपको देखकर नहीं लगता है कि आप परेशानी में है। सभी प्रकार का भोजन आपको पसंद होता है। जीवन के एक हिस्से में आप सब कुछ नया खाना पसंद करते हैं, लेकिन दूसरे हिस्से में आप अपने खान-पान को लेकर अत्यंत जागरूक हो जाते हैं और अपनी सेहत का ध्यान रखते हुये ही खान-पान लेते हैं। आपको गीत-संगीत का शौक होता है, जिसे पूरा करने के लिए आप अपने घर पर पूर्ण व्यवस्था रखते हैं।
ये जरूरत प़डने पर सबकी मदद करते हैं। हर संभव सहायता करने के लिए ये तैयार रहते हैं। द्विस्वभाव लग्न होने से कभी तो बहुत भावुक होते हैं तथा कभी इतने कठोर हो जाते हैं कि दूसरे लोग आश्चर्य में प़ड जाते हैं। ये सभी के लिए बहुत करते हैं, लेकिन बदले में उचित व्यवहार नहीं मिलने पर उदास एवं दु:खी हो जाते हैं।
आपके स्वभाव में अत्यंत कोमलता एवं दूसरों के लिए ममता होती है, लेकिन स्वभाव की यही अत्यधिक कोमलता आपके व्यक्तित्व का नकारात्मक पक्ष भी बन जाता है, जिसका अन्य लोग सद्पयोग करते हैं। हर कार्य को समय से करना, प्रत्येक वस्तु को उसके सही स्थान पर ही रखना इनका स्वभाव होता है। लग्नेश बुध के कारण भाषा पर अच्छी पक़ड एवं वाणी की कुशलता तथा किसी भी बात का तर्कपूर्ण तथ्य ये चाहते हैं। किसी भी बात के ठोस तर्क के बिना ये उसे स्वीकार नहीं करते हैं। शुरू में सब कुछ सहन करना और एक दिन अचानक क्रोधित होना आपको और सामने वाले दोनों के लिए घातक होता है इसलिए समस्याओं को साथ के साथ खत्म करते चलने की अपनी आदत बनाइयें। मेष लग्न वृषभ लग्न मिथुन लग्न कर्क लग्न सिंह लग्न कन्या लग्न तुला लग्न वृश्चिक लग्न धनु लग्न मकर लग्न कुंभ लग्न मीन लग्न