Home आज रूप चौदस पर बनाएं खुद को खूबसूरत

आज रूप चौदस पर बनाएं खुद को खूबसूरत

Posted by khaskhabar.com
diwali beauty tips

दीपावली पर लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए सभी लोग घर की साफ-सफाई का कार्य पूरा कर चुके है। मिठाईयो से लेकर शॉपिग और दीपावली के भव्य स्वागत के लिए कई महीनो से लगी महिलाओं को आज रूप-चौदस के दिन सजने-संवरने का पूरा मौका मिला है। दीवाली की सफाई के बाद लक्ष्मी पूजन से पहले खुद को पूर्ण रूप से स्वच्छ व सुंदर बनाने की यह परंम्परा सदियो पुरानी है। रूप-चौदस या रूप-चतुदर्शी के नाम से मशहूर इस दिन पर सुर्योदय से पहले उठकर सुंगधित तेज से मालिश कर ठंडे जल से स्त्रान करने की पंरम्परा है इतिहास मे कुछ खास उबटन जैसे बंसन, चिर्रोजी, हल्दी, चन्दन आदि प्रयोग का भी उल्लेख किया गया है। आइये हम आपको कुछ खास तरीको से बनांए उबटनो के बारे मे बताते है जिनसे आप इस दीवाली पर अपनी सुदरता मे खास निखार ला पायेंगी।
त्वचा मे निखार के लिए:
3 छोटी चम्मच बेसन
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
2 चाय चम्मच चंदन पाउडर
1 चाय चम्मच नीम पाउउर
2 चाय चम्मच पिसा हुआ खीरा
इन सभी सामग्रियों को मिलाए और नहाने जाने 15 मिनट पूर्व चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद धीमे हाथ से रग़डकर चेहरा धो लें। यह उबटन आपकी त्वचा में ठंडक प्रदान करेगा और आपकी स्किन मे गोरेपन के साथ-साथ चमक भी आ जाएगी।
त्वचा को मुलायम बनाने के लिए:
1 कप बेसन
1/2 चम्मच हल्दी
2 चाय चम्मच सरसो पाउडर
2 चाय चम्मच मोटी पिसी धनिया पत्नी
3 चाय चम्मच गुलाब जल इन सभी को एक कप दही के साथ मिलाकर उबटन तैयार करे। स्किन को गीला करे व इससे 10 मिनट तक मसाज करके गुनगुने पानी से धोएं। यह उबटन चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को सॉफ्ट बनाने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
त्वचा साफ करने के लिए:
2 टेबल स्पून कॉर्नफ्लावर
2 टेबल स्पून बेसन
1 टेबल स्पून आटा
1 टेबल स्पून हल्दी सूखे पाउडर को मिक्स करके फ्रिज में रखे, रोज रात को थों़ड से पाउडर को लेकर स्किन पर रब करे व धो दे। आपकी त्वचा पूर्ण रूप से साफ हो जाएगी। अब आप भी ये आसान तरीके अपनाकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती है।